गांव में बिजनेस करने का तरीका जिससे आप आसानी से महीने के 70 से 80 हज़ार रूपए कमा सकते है।

Rate this post

गांव में बिजनेस करने का तरीका : यदि आप अपनी जिंदगी में शांति चाहते है तो बह आपको सिर्फ गांव में ही मिल सकती है। आप देखा होगा की अक्सर गांव के लोग आपने साधा जीवन जीते है। तनाब की उनकी जिंदगी में कोई जगह नहीं है। परिबार के साथ अपना जीवन ख़ुशी से जीते है। और गांव में ही अपना बिज़नेस करके अच्छा खासा जीवन जीते है। पहले लोगो की धारणा हुआ करती थी की यदि अच्छा जीवन जीना है तो उसके लिए शहर जा के नौकरी और बिज़नेस करना होगा। परन्तु अब ऐसा नहीं है। गांव में बिजनेस करने का तरीका अलग हो गया है।

गांव में बिजनेस करने का तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गांव में बिजनेस करने का तरीका में बदलाब करके अच्छी खासी आमदनी हो रही है। पहले गांव में कोई भी बिज़नेस पुराने तरीके से होता था उसमे ज़्यदा मेहनत करनी पड़ती थी। परन्तु लाभ कम होता था। परन्तु अब आधुनिक तरीका अपना करके अपने बिज़नेस से डबल पैसे कमा रहे है। क्या आप भी भारत के किसी गांव में रहते है या फिर गांव में बस के अपना बिज़नेस करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए। इस लेख में बताया गया की गांव में बिजनेस करने का तरीका उसमे बदलाब करके आप अच्छा – खासा लाभ कमा सकते है। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़े –

गांव में बिजनेस करने का तरीका – जिससे आय होगी दुगनी

यदि आप गांव में तो गांव में सबसे अच्छा बिज़नेस आज के समय में इंग्लिश सब्जियों का है। जिसकी मांग बाजार बहुत तेज़ी से आ रही है। जिसमे मुख्या ब्रोकली है। ब्रोकेटी कीमत आज के समय में बाजार 150 से 200 किलो है है। यदि आप गांव में बैठ के खेती करते है। तो आपको ब्रोकली खेती करनी चाहिए है। जिससे आपकी आमदनी डबल होगी।

गांव-में-बिजनेस-करने-का-तरीका

ब्रोकली की खेती ठंडे इलाको में होती है जहा पर तापमान 18 से 20 है। साथ में जमीन नमी बलि होनी चाहिए है। यदि आप ब्रोकली खेती करते है उसमे अधिक लाभ नहीं हो रहा है तो आप वैज्ञानिक तरीके से करनी चाहिए है। जिससे आपकी फसल डबल हो जाएगी। ब्रोकली की कहती करने के लिए सबसे पहले नसरी तैयार की जाती अक्टूबर नबम्बर के पोधो की रोपाई की जाती है।

पशु पालन से आय होगी दुगनी

यदि आप गांव में रह के आप बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे है तो पशु पालन का बिज़नेस भी आपके लिए एक बेहतर बिकल्प हो सकता है। आप गाय भेस , और बकरियों को पाल सकते है। गाय भेस से आप दूध , पनीर , आदि तैयार करके बाजार में बेच सकते है। बकरियों को पाल के आप उनको बेच के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। एक बकरी के बाजार में आसानी से 12 से 15 हज़ार रूपए मिल जायेगे।

मेडिकल स्टोर बिज़नेस

भारत में ज़्यदातर लोग आज के समय में छोटी मोटी बीमारियों के डॉक्टर के पास नहीं जाते है। बल्कि मेडिकल स्टोर से ही दबाई लेते है। और गांव से शहर आना जाना मुश्किल होता है। यदि ऐसे में आप मेडिकल स्टोर का बिज़नेस करते है तो आप गांव में बैठ के मोटा मुनाफा कमा सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 50000 हज़ार रूपए निबेश करने की जरूरत है। आप इस बिज़नेस से आसानी से 50 हज़ार रूपए महीना कमाना शुरू करेंगे।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस

इस देश में मांसाहारी लोगों की कोई कमी नहीं है यदि आप गांव पर रहते हैं तो पोल्ट्री फार्म बिजनेस आपके लिए एक बेहतर विकल्प है इसे आप छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं इसमें सबसे पहले आपको मुर्गों के चूजों को खरीदना होगाउन्हें एक महीना तक पालने के बाद आप उन्हें बाजार पर आराम से बेच सकते हैं। एक मुर्गा आसानी से बाजार में 150 -200 तक जायेगा। इस बिज़नेस को आप मात्र 20000 रूपए से शुरू कर सकते है। और इस बिज़नेस से आप आसानी से महीने के 20000 से 30000 कमा सकते है।

यह भी पढ़े – Small Busines Idea – 25000 हज़ार मशीन को लगाए होगी 90000 हज़ार की कमाई , काम को घर से करे शुरू

Please Share on Social Media