काजू बिज़नेस प्लान कम निबेश में अधिक लाभ , इस बिज़नेस को कम पढ़े लिखे लोगो भी कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
5/5 - (1 vote)

काजू बिज़नेस प्लान – बिज़नेस करने के लिए जरुरी नहीं है की आप पढ़े लिखे होने चाहिए है। बल्कि आप जिस बिज़नेस को करना चाहते है उस बिज़नेस में आपको पकड़ अच्छी होनी चाहिए है। बह बिज़नेस के बारे में आपको अच्छे से जानकारी होनी चाहिए है। उस बिज़नेस का अनुभव होना चाहिए है। यह आपके पास यह सब चीज़े है तो आपको बिज़नेस में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। बिज़नेस उसे चुने जिस काम में आपको करने में मज़ा आता होगा। क्युकी उस काम को आप अधिक लगन के साथ करेंगे।cashew-business-plan

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों हर दिन की तरह आज भी में आपके लिए एक न्य बिज़नेस आईडिया लाया हु जिस बिज़नेस को करने के लिए आपको अधिक पूंजी निबेश करने की जरूरत भी नहीं होगी और आपको मुनाफा भी अधिक होगा। इस बिज़नेस की सबसे बढ़िया बात यह है की इस बिज़नेस को कम पढ़े हुए लोग भी कर सकते है। बह बिज़नेस है काजू बिज़नेस प्लान , इस बिज़नेस में आप अपनी आय में 10 गुना तक की बृद्वि कर सकते है। क्या आप भी भारत के उन युवाओ में से है जो बिज़नेस करने के विषय में सोच रहे है परन्तु उनको बिज़नेस काआईडिया नहीं मिल रहा है तो यह लेख आपके लिए है।जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े —

काजू बिज़नेस प्लान – Cashew Business Plan

आज के समय में सरकार किसानो हितो के लिए अलग अलग कदम उठा रही है। किसानो को नुकसान के बचाने के लिए राज्य सरकार और केंद्रीय सरकार अलग अलग स्कीम चला रही है। यदि आप किसान है तो आपको जरूर काजू की खेती करनी चाहिए है। काजू की खेती से आपको अन्य फसलों के मुकाबले अधिक लाभ होगा। और काजू की डिमांड भी हमेशा ही मार्किट में बनी रहती है। इसलिए काजू की फसल से किसानो को अधिक लाभ होगा। और काजू बिज़नेस प्लान में किसानो को अधिक निबेश करने की भी जरूरत नहीं होगी।

काजू के बिज़नेस में आपको बहुत अधिक मुनाफा होने बाले है। इसकी सबसे बड़ा कारण यह है की आप काजू से तो पैसे कमाएंगे ही और काजू के छिलके से भी पैसे को कमाएंगे। काजू के छिलके से बहुत से चीज़े तैयार होती है। काजू का एक पेड़ तीन साल में फसल दे देता है। इसकी खेती गर्म स्थानों पर होती है।

काजू उत्पादन के लिए उपयुक्त स्थान

भारत काजू का विश्व का 25% उत्पादन करता है। आप इस बात से ही खुद अन्दाज़ा लगा सकते है की काजू की खेती से आपको कितना लाभ होने बाला है। काजू सिर्फ भारत के गर्म प्रदेशो में ही पैदा होता है। भारत में काजू तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में ही होती है मुख्यतय। यदि आप इन प्रदेशो में से है तो आप आसानी से काजू की खेती को शुरू कर सकते है।

काजू के बिज़नेस में कितना निबेश करना होगा

जैसे की मैंने लेख के शुरू में ही आपको बताया है की काजू का बिज़नेस कम पैसे से शुरू किया जा सकता है और इस बिज़नेस से आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा। काजू का एक पेड लगाने के बाद आपको बहुत साल तक काजू के पेड़ लगाने की जरूरत नहीं होती है। काजू का एक पेड़ आपको आसानी से बाजार में 100 से 200 रूपए तक मिल जायेगा। यदि आप काजू को पेड़ को एक हैक्टर में लगाने चाहते है तो आपको कम से कम 500 पेड़ की जरूरत होगी। इस बात से आप खुद अनुमान लगा सकते है की आपको कितना निबेश करना होगा। आप जितना भी पैसा निबेश करेंगे उसका आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा।

बिज़नेस में कितना होगा मुनाफा

यह एक मुनाफे बाला बिज़नेस है। क्युकी काजू की डिमांड हमेशा मार्किट में बनी रहती है। काजू से एक पेड़ से आसानी से 20 किलो काजू पैदा होता है। आजकल मार्किट में काजू की कीमत 1200 से 1500 रूपए है। मतलव की आप आसानी से एक पेड़ से 20000 से 25000 हज़ार रूपए तक कमा सकते है। यदि आपके पास काजू के 500 पेड़ होंगे तो आप काजू से होने बाली का अनुमान खुद लगा सकते है आप कुछ ही समय में लाखो रूपए इस बिज़नेस से कमाने लग जायेगे। बिज़नेस को करने से पहले मार्किट की जाँच जरूर करे उसके बाद ही अपना फैसला ले।

यह भी पढ़े — Best Online Business Idea – इस बिज़नेस में कभी भी नहीं होगी तिजोरी खाली , महीने के 100000 रूपए आसानी से कमा लगे।

Please Share on Social Media
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now